Menu
blogid : 1662 postid : 1569

“फीचर्ड रचना / बेस्ट ब्लागर आफ दा वीक का फंडा”

RAJ KAMAL - कांतिलाल गोडबोले फ्राम किशनगंज
RAJ KAMAL - कांतिलाल गोडबोले फ्राम किशनगंज
  • 202 Posts
  • 5655 Comments

दोस्तों मेरे आज के इस  लेख को लिखने का कारण बनी आदरणीय गुरुदेव शाही जी मेरे लेख के फीचर्ड होने पर बधाईयाँ देना ….. बात बेशक खुशी की की ही थी लेख के लिख कर पोस्ट करने के इतने दिनों बाद इस बधाई को पाकर कुछ अटपटा सा लगा ……

                                   आज अगर मैं इस मंच पर आए हुए नए ब्लागर्स को  यह बतलाऊ की एक समय ऐसा भी था की हम रात को नो –दस बजे अपना लेख पोस्ट करते थे और रात के बारह – एक बजे उसके फीचर्ड होने की खुशखबरी भी आ जाती  थी , तो वोह इस ऐतहासिक बात पर विश्वाश नहीं करेंगे …..

                        हम सभी की रचनाए अब उस समय फीचर्ड की श्रेणी में आ पाती है जबकि उनको ज्यादातर पाठकों ने पहले ही पढ़ लिया होता है और वोह उस पर अपने कीमती उदगार भी व्यक्त कर चुके होते है ….. एक बासी चीज को आप समय बीत जाने पर फिर चाहे कितने भी दिन फीचर्ड रूपी सूली पर टांग  कर रखो उससे लेखक को कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है ….. एक बासी रचना को मिलने वाला सन्मान एक ताजातरीन रचना को मिलने वाले सन्मान के मुकाबले कहीं भी नहीं ठहरता है ….. क्योंकि इससे लेखक को फायदा चाहे कुछ हो चाहे ना हो लेकिन नुक्सान तो हो ही चूका होता है …..

                                   आप मेरी तो बात ही जाने दीजिए क्योंकि मेरा तो काम ही सभी की टांग  खिचाई करना है ….. अगर मैं किसी की मजबूरीवश तारीफ करता भी हूँ तो अगली बार समेत सूद के वसूल कर लेता हूँ ….. पुलिस वालों की दोस्ती की तरह से मेरी तरफ से दी गई प्रशंसा भी बुरी और आलोचना भी बुरी ….. लेकिन वोह पाठक जोकि रचना को फीचर्ड होने के कारण अपनी नजरों में लेखक और उसकी रचना को कुछ विशिष्ट सन्मान देते है ….. ऐसे पाठकों से साधारण कमेन्ट मिलने के कारण लेखक \लेखिका का जो उत्साहवर्धन हो सकता था उससे तो वोह अभागे वंचित हो ही जाते है…..

                             मैं जागरण जंक्शन से यही अपील करता हूँ की वोह किसी भी रचना को फीचर्ड करने की अपने पहले वाली पॉलिसी पर अमल  करते हुए ही हम सभी को मानसिक सकूँ पहुंचाए तो बहुत ही अच्छा होगा ….. वर्ना तो आज के हालात में दो दिनों के बाद फीचर्ड का सन्मान पाकर ना तो लेखक को कोई संतुष्टि मिलती है , ना ही उसको अपने पाठकों से वोह सन्मान मिलता है जिसका की वोह अधिकारी होता है , और ना ही उसके लिए तब उसका कोई इतना ज्यादा महत्व रह जाता है …..

चलते चलते :-    एक बात और कहना जरूरी समझता हूँ की जिस तरह से आप शुक्रवार को रिलीज होने वाली नई फिल्मो के कारण हर सप्ताह बनने वाले एक नए सुपरस्टार की तर्ज पर अपना सप्ताह का ब्लागर /ब्लागरनी शुक्रवार को घोषित करते है उसका दिन बदल कर उसको शुक्रवार की बजाय सोमवार कर दिया जाए तो बहुत ही बेहतर होगा ….. क्योंकि फिल्मो को जहाँ पर शनिवार और इतवार को ज्यादा दर्शक मिलते है उसकी बजाय ब्लॉग जगत में यहाँ पर शुक्रवार और रविवार को नाममात्र ही पाठक गण यहाँ पर अपनी हाजिरी लगवाते है ….. इस बात का आपको भी इल्म है इसी के कारण आप शुक्रवार और शनिवार को फीचर्ड हुई रचनाओं को सोमवार तक फीचर्ड की श्रेणी में लटकाए रखते है …….

                        हमारा नया सप्ताह सोमवार से शुरू होने के कारण हम सोमवार को सभी कुछ नया देखना चाहते है यहाँ तक की बेस्ट ब्लागर आफ दा वीक भी , क्योंकि तब ऐसा लगता है की अरे ! इसको तो पिछले हफ्ते भी झेला था इसी सोच के कारण ईर्ष्यावश जलन कुछ ज्यादा ही असहनीय हो जाती है …..

राजकमलिया टिप्स:-

  • आप हफ्ते के छह दिन कैटरीना कैफ के रिकमेंड किये हुए साबुन से मल- मल कर अपना तन साफ़ करते है ….. लेकिन जब संडे को सत्संग सुनने जाए तो उस दिन मेरे कहने पर कपड़े धोने वाले साबुन से भी बदन को साफ़ करके देखिये ….. इससे आपका तन मन और आत्मा साफ़ सुथरी रहेगी …..
  • अगर आप आलसी है + परिश्रम करने से डरते है + आपको किसी को रगड़ा लगाने से डर लगता है तो आप खीरे को सिरे से काट कर मलने की बजाय बीच में से काट  कर बिना रगड़ा लगाए खुद खाए और दूसरों को भी खिलाए ….. “
    “मीठा खीरा खाईये और मीठा बोलिए” …..
  • खीरा +ककड़ी +तरबूज तथा खरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी मत पीजियेगा ….. क्योंगी अगर आप ऐसा करेंगे तो मेरे इस लेख पर बीमार हो जाने के कारण कमेन्ट नहीं कर पायेंगे

( “फीचर्ड रचना / बेस्ट ब्लागर आफ दा वीक का फंडा” ) 

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh