Menu
blogid : 1662 postid : 538

कम्पूटर पर हिंदी में लिखना-लेखक श्री हरेन्द्र चौधरी

RAJ KAMAL - कांतिलाल गोडबोले फ्राम किशनगंज
RAJ KAMAL - कांतिलाल गोडबोले फ्राम किशनगंज
  • 202 Posts
  • 5655 Comments

अक्सर यूजर्स को कम्पूटर पर हिंदी लिखने में दिक्कत आती है …लेकिन थोड़े से तकनीकी ज्ञान से आप अपने पीसी पर हिंदी यूनिकोड एक्टिवेट कर सकते है ….
स्टेप – 1
विंडोज एक्सपी में हिंदी फान्ट मंगल एक्टिवेट करने के लिए आपके पास विंडोज एक्सपी की सीडी होना बेहद ज़रुरी है ….
* पहले Start > Control Panel में जाए … इसके बाद Regional and language options आइकॉन पर क्लिक करे …. या फिर थोडा स्मार्ट तरीके से करने के लिए Windows Key +R दबाए , इससे Run बॉक्स आ जायेगा ,उसमे int.cpl @R,v टाइप कर एंटर प्रेस करे ….
*जो विंडो खुले उसमे Languages टैब चुने …. और Supplemental language support शीर्षक पर के नीचे Install files for Complete & Script and right – to –left languages ( including Thai ) विकल्प पर क्लिक करे ….
*यहाँ पर OK पर क्लिक करे .. इसके बाद कम्पूटर विंडोज एक्सपी की सीडी मांगेगा … सीडी इन्सर्ट करे , आपरेटिंग सिस्टम विंडोज सीडी में से ज़रुरी फाइले एक्सट्रेट करेगा या मेनुअली भी ब्राउस आप्शन पर जाकर विंडोज सीडी में से i386 फोल्डर पर क्लिक करे …. जिसके बाद कम्पूटर खुद ब खुद फाइल स्टोर करना शुरू कर देगा ….आखिर में आपसे विंडोज रीस्टार्ट करने के लिए कहा जाएगा ….रीस्टार्ट करने के बाद आपका कम्पूटर हिंदी या दुसरी भारतीय भाषायों में काम करने के लिये रेडी है …

स्टेप – 2
कम्पूटर में हिंदी सपोर्ट के लिए इंडिक आई एम ई साफ्टवेयर की ज़रूरत होती है ….इस साफ्टवेयर को http://specials.msn.co.in/ilit/ से डाउनलोड किया जा सकता है … hindi.exe फाइल को इंस्टाल करने के बाद स्टेप – १ प्रासेस शुरू करे …..
* Start > Control Panel > Regional and language options > Languages टैब चुनने के बाद Text services and input languages आप्शन पर जाकर Details बटन पर क्लिक करे ….जिसके बाद Settings टैब खुल जाएगा ….
*की – बोर्ड इंस्टाल करने के लिए installed Services के राईट साइड में Add बटन पर क्लिक करे … इसके बाद input language ड्राप डाउन मेन्यू में Hindi चुन ले …. नीचे Keyboard layout /IME मेन्यू में Hindi Traditional आ जायेगा .. इसके बाद दुबारा Add पर क्लिक करके सिक्वेंस में Devanagri –INSCRIPIT , फ़ोनेटिक और रेमिंगटन के
यूज़र Hindi indic IME और indic Language input tool क्लिक करके एड कर ले .. . इसके बाद Settings टैब में ही सबसे नीचे प्रीफरेंस में Language Bar पर क्लिक करे … जिसके बाद एक बॉक्स खुलेगा …. बॉक्स में Show the language bar on the Desktop और show additional language bar icons in the taskbar पर क्लिक क रके OK प्रेस करे …

स्टेप – 3
अब आपको कम्पूटर सक्रीन के दाहिनी और नीचे टास्कबार में की-बोर्ड के साथ Language Bar का आप्शन दिखाई देगा …. जिस पर मोजूद आइकॉन्स पर क्लिक करके आप इनपुट लैंग्वेज और की –बोर्ड इनपुट सेलेक्ट कर सकते है ….
फिर ALT + SHIFT को एक साथ दबा कर लेंग्वेज स्विच ओवर कर सकते है ….या फिर अपनी सुविधानुसार स्विच ओवर की भी एडजस्टमेंट कर सकते है ….इसके लिए Settings टैब में ही सबसे नीचे प्रिफेरंस में Key Settings आप्शन में क्लिक करने पर Advanced key settings का बॉक्स खुलेगा ..जहाँ Hot keys for input Languages में की – सिक्वेंस को चूज कर सकते है ….
वेसे मैंने खुद Google hindi input को install करने के बाद .. कम्पूटर को रीस्टार्ट करके स्टेप -२ में Add तीसरी बार क्लिक करने पर google hindi input को इंस्टाल किया है …. यह हिंदी में बहुत ही बेहतर तरीके से काम करता है ..इसके इस्तेमाल से आप कुछ भी कर सकते है … मसलन लेख वगेरह कुछ भी लिखना …टिपण्णी करना या जवाब देना ….मेल करना ….सब कुछ हिंदी में करना बहुत ही आसान हो जाता है …बिलकुल किसी सपने के सच होने के समान …….
में कोई कम्पूटर का विशेषज्ञ नहीं हू ….जितनी एक आम आदमी को जानकारी होती है .. बस उतनी ही मुझको भी है …. यह तो मेने आप सभी की सेवा में श्री हरेन्द्र चौधरी का 19 जून के दैनिक जागरण में छपे हुए लेख को अक्षरश छापने की कोशिश की है …. 

                                           .वैसे हमारे आदरणीय भाई जी श्री अरविन्द पारीख जी  ने भी इस विषय पर तीन लेख लिखे है ….आप उन से भी फायदा उठा सकते है …  अरविन्‍द पारीक जी द्वारा दिनांक 27 व 30 मार्च तथा 11 मई की पोस्‍ट  है । जिनके लिंक निम्‍नानुसार है :-
इन पोस्‍ट का शीर्षक जो दिया गया है वह है – अंग्रेजी की बोर्ड से हिन्‍दी में टाईप करें –  उनका लिंक है :-
http://bhaijikahin.jagranjunction.com/?p=22 March,27 2010
http://bhaijikahin.jagranjunction.com/?p=39 March,30 2010
http://bhaijikahin.jagranjunction.com/?p=77 May,11 2010
धन्यवाद सहित ……….                                               आप सबका गुनाहगार
                                                                                             राजकमल शर्मा

 

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh