Menu
blogid : 1662 postid : 635

नेट की स्लो स्पीड से कैसे छुटकारा पाए !

RAJ KAMAL - कांतिलाल गोडबोले फ्राम किशनगंज
RAJ KAMAL - कांतिलाल गोडबोले फ्राम किशनगंज
  • 202 Posts
  • 5655 Comments

दोस्तों मैं पिछले कुछेक दिनों से यह देख , सुन और महसूस कर रहा हूँ की हमारे कुछेक ब्लोगर साथी नेट की स्लो स्पीड के कारण बहुत ही मुश्किल महसूस कर रहे है …. यह तो आप जानते ही है की मैं कोई कम्प्यूटर विशेषज्ञ नहीं हूँ ….लेकिन इतने सालो तक इसको इस्तेमाल करने के बाद जो थोड़ी बहुत जानकारी मुझको हुई है वोह मैं आज आपसे बाँटना चाहता हूँ …उम्मीद है की आप अपने अमूल्य सुझाव देकर मेरे इस अभियान को बल प्रदान करेंगे और इसको सफलता प्रदान करेंगे …क्योंकि यह हम सभी के सहयोग से ही सम्भव है ….

शुरुआत करते है पीसी को आन करने से …आप इसको आन करने के बाद  इसको कुछ देर के लिए अकेला छोड़ दे ताकि  यह अपनी सभी जरूरी फ़ाइलें इंस्टाल कर ले …. अब आप इसको कम से कम पांच – छह बार refresh करे ताकि विन्डो के पेज में कुछ जान पड़ जाए और वोह और ज्यादा जानदार हो जाए आप द्वारा की जाने वाली ज्यादतिया सहने के लिए ..

दोस्तों हम नेट पर जो भी + जितना भी  काम करते है वोह सब हमारे कम्प्यूटर में automatically सेव होता रहता है ….उसका ज्यादा तादाद में इकट्ठा होना हमारे पीसी की स्पीड को स्लो कर देता है …उस ई – कचरे को हमें समय -२ पर नियमित रूप से साफ़ करते रहना होगा …

जो यूजर इन्टरनेट एक्सप्लोरर को इस्तेमाल करते है वोह अपने कम्प्यूटर पर   किसी भी फ़ाइल को खोले …   File> edit >view>favorites>tools में फोल्डर आप्शन में जाए ….. General>view में Hidden files & folders पर जाकर show hidden files and folders   पर क्लिक करे , Apply>ok करने के बाद बाहर आ जाए …..

अब माई कम्प्यूटर में local disk (c ) को खोले ….Documents and settings में जाकर अपने कम्प्यूटर के नाम वाली  फ़ाइल खोले …इसमें History +Cookies + My Recent Documents    तथा  Local settings > Temp  + Temporary  internet files के नाम वाली सभी फाइलों में से कचरे को साफ़ कर दे ……

जो यूजर ओपेरा का इस्तेमाल करते है वोह documents and settings>opera>profile>    में  cache for नाम की फ़ाइल को खोल कर उसमे पड़ा सारा कचरा साफ़ कर दे …..

अगर आप यह जानना चाहते है कि  आपके नोनिहाल ने आपकी गैरहाजरी में कौन -२ सी साईट खोली थी तो यह कचरा आपके ज्ञान चक्षुओ को पूरे के पूरे खोल कर रख देगा ….

अब आप            start>all programs>accessories>systems tools>        पर जाकर      disk cleanup तथा disk  defrag mentor का इस्तेमाल करे ….

डिस्क क्लीन अप से आप नेट द्वारा आया कचरा साफ़ कर सकते है और डिस्क डिफ्रेगमेंटर द्वारा आप सभी फ़ोल्डरो की  फाइलों को तरतीबवार लगा सकते है ….यह प्रासेस आप हफ्ते में किसी भी दिन कम से कम दो बार तो करे ही …अगर हर रोज कर सके तो सोने पे सुहागा …

मैं यकीं के साथ कह सकता हूँ की उपर्लिखित उपाय करने से आप मुझको अपनी कीमती टिप्पणी बिना किसी रुकावट के बड़े ही आराम से दे सकते है ….अब चलते -२ आप को एक लाख टके की बात और बताता चलू ….हम सभी कम्प्यूटर पर काम करने वालो को अपनी आँखों के साथ अक्सर कोई ना कोई समस्या पेश आ जाया करती है….

उसके लिए आप अपनी आँखों में नियमित रूप से neo herbs pharmacy  की  लाईट आई ड्राप्स की दो बूंदे  दिन में दो बार डाले ….एक और प्रयोग जो की मैंने खुद का ही सयोंगवश ईजाद किया है और उसका सफलतापूर्वक इस्तेमाल भी किया है …..आप डाबर कम्पनी का ठण्डा तेल अपनी उंगलियों के पोरों से अपनी आँखों की पुतलियों के उपर और नीचे अच्छी तरह लगाए ….आपका यह प्रयास होना चाहिए की वोह थोड़ा बहुत आँख में चला जाए ….वैसे यह उपाय अनायास ही मेरे को मालूम पड़ गया … कम्पनी को भी अपने तेल की इस खासियत का पता नहीं है …..

दोस्तों   जिस प्रकार डाक्टर अपने मरीजों को यह कहता है की फ़ीस इलाज के पूरा होने के बाद और सफलता की शत प्रतिशत गारन्टी वगैरह -२ …उसी प्रकार मैं भी आप से यह कहता हूँ की पहले मेरे बताए हुए नुस्खे इस्तेमाल करे फिर बाद में मेरा टिप्पणी रूपी मेहनताना देना ….

भविष्य में आपके सुखद एहसास से सरोबार  होने के इंतज़ार  में

आपका एक शुभचिंतक

राजकमल शर्मा

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh